टोरंटो, ओंटारियो में घर किराए पर लेने के लिए एक गाइड

December 22, 2022

 
ओंटारियो में घर किराए पर लेने के लिए यहां एक व्यापक गाइड है।
सामर्थ्य:
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपका किराया भुगतान और घर से संबंधित खर्च आपकी सकल घरेलू आय के 35% से अधिक नहीं होना चाहिए। यह आपको अपने आप को एक असहज वित्तीय स्थिति में डालने और संभावित रूप से किराए के भुगतान से बचने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका सकल वेतन $5,000 प्रति माह है, तो आपकी आवास लागत $1,750/माह तक सीमित होनी चाहिए।
पट्टे की अवधि:
मानक पट्टे आमतौर पर 12 महीने की अवधि के लिए होते हैं और उसके बाद वे महीने-दर-महीने चलते हैं। यद्यपि आप किजीजी, एयरबीएनबी, और कभी-कभी एमएलएस पर अल्पकालिक पट्टे पा सकते हैं, लेकिन वे खोजने में बहुत कठिन होते हैं और अक्सर अधिक महंगे होते हैं।
घरों के प्रकार जिन्हें आप किराए पर ले सकते हैं और कहाँ देखना है:
अपार्टमेंट: ये आमतौर पर एक कंपनी के स्वामित्व में होते हैं। पूरी इमारत आम तौर पर किराएदार होगी और आप एक इकाई किराए पर लेने के लिए संपत्ति प्रबंधन से निपटेंगे। कॉन्डोस की तुलना में अपार्टमेंट इमारतें अधिक किफायती विकल्प होंगी। यहाँ है एक अपार्टमेंट किराए पर लेने का एक उदाहरण
Condos: Condos अपार्टमेंट की तरह हैं लेकिन प्रत्येक इकाई व्यक्तिगत रूप से स्वामित्व में है। मालिक अपनी इकाइयां किराए पर दे सकते हैं या उनमें रह सकते हैं। तो इमारत पर मालिकों और किराएदारों के मिश्रण का कब्जा होगा। आप अक्सर एमएलएस और पर किराए के लिए कई कॉन्डोस पा सकते हैं उन्हें खोजने का सबसे आसान तरीका टॉपहाउस पर है यहाँ पट्टे के लिए एक कोंडो का उदाहरण दिया गया है।
मकान: ये स्टैंडअलोन संपत्तियां हैं जो संपत्ति प्रबंधन साझा नहीं करती हैं। एक घर आमतौर पर उच्च मासिक उपयोगिताओं के साथ आता है (ब्रेकडाउन के लिए नीचे देखें)। यहां किराए के मकान का उदाहरण दिया गया है।
मल्टीप्लेक्स: इस प्रकार की इमारतों में आम तौर पर इमारत में केवल कुछ ही इकाइयाँ होती हैं (आमतौर पर 2-6 इकाइयाँ। वे एक बढ़िया किफायती आवास विकल्प भी हो सकते हैं जिनमें कम यातायात होता है। यहाँ एक मल्टीप्लेक्स किराये का उदाहरण दिया गया है।
बेसमेंट: बेसमेंट एक घर की निचली मंजिल है जिसे किराए पर देने के लिए एक अलग इकाई में बदल दिया जाता है। वे अक्सर सबसे किफायती विकल्प होते हैं। यहाँ एक तहखाने के किराये का एक उदाहरण है।
रूममेट्स: यदि आप पैसे बचाना चाहते हैं, अकेले नहीं रहना चाहते हैं, या बस अपने दम पर जीना नहीं चाहते हैं। रूममेट का होना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यहां एक वेबसाइट है जो रूममेट के साथ किराए पर कमरा खोजने में आपकी मदद करती है।

किराए पर लेने की प्रक्रिया

रेंटल मार्केट तेजी से आगे बढ़ने के साथ, इस प्रक्रिया में अपना समय और प्रयास बचाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
स्थान और घर का प्रकार निर्धारित करें जिसमें आप रहना चाहते हैं
किराये की साइटों की जाँच करें टॉपहाउस यह देखने के लिए कि क्या आपको ऐसे विकल्प मिलते हैं जो आपकी सामर्थ्य से मेल खाते हैं
किराये के लिए स्वीकृत होने के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार करें
यदि आप इकाई के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार नहीं हैं तो आप अपनी इच्छित इकाई को सुरक्षित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अक्सर एक मकान मालिक एक आवेदक को खराब क्रेडिट, किराए को कवर करने के लिए अपर्याप्त आय, या खराब किराये के इतिहास के लिए अस्वीकार कर सकता है। कभी-कभी आप उसी इकाई के लिए बोली लगाने वाले अन्य किराएदारों के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। एक प्रतिस्पर्धी किराएदार को आप पर चुना जा सकता है यदि किराएदार एक उच्च प्रस्ताव प्रस्तुत करता है, अपने दस्तावेज़ जमा करने में तेज़ और अधिक व्यवस्थित हो सकता है, उनके पास बेहतर क्रेडिट इतिहास है या उनके पास उच्च या अधिक स्थिर आय है।
आज जैसे प्रतिस्पर्धी रेंटल मार्केट में, आपके रेंटल दस्तावेज़ तैयार होना बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां आपके लिए आवश्यक दस्तावेज़ हैं।

रोजगार पत्र और हालिया वेतन स्टब्स
क्रेडिट चेक: आप से क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं इक्विफैक्स या [ट्रांसयूनियन]। कुछ बैंक पूरक क्रेडिट रिपोर्ट ऑनलाइन भी प्रदान करते हैं।
संदर्भों के साथ किराये का आवेदन (अक्सर पिछले जमींदारों से)। यहां एक रेंटल एप्लिकेशन की कॉपी दी गई है
मकान मालिक जाति, धर्म, लिंग, आयु, अक्षमता या वैवाहिक स्थिति के आधार पर किसी आवेदक के साथ भेदभाव नहीं कर सकता या उसे अस्वीकार नहीं कर सकता।
एक बार आपके दिमाग में जगह आ जाने के बाद, आपको पट्टे के समझौते के साथ ऊपर दिए गए दस्तावेज़ जमा करने होंगे। ओंटारियो सरकार प्रदान करती है मानक लीज फॉर्म जिसका उपयोग किया जा सकता है। यदि आप एक इकाई किराए पर ले रहे हैं एमएलएस से आपकी मदद करने वाला एजेंट कागजी कार्रवाई में मदद करेगा।
किराया जमा: मासिक किरायेदारी के लिए, जमा राशि एक महीने के किराए से अधिक नहीं हो सकती। तो आम तौर पर आप एक इकाई को सुरक्षित करने के लिए जमा के रूप में पहले और आखिरी महीने का किराया प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किराया $2,000/माह है तो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जमा राशि $4,000 है।
किराए की अतिरिक्त लागत:
किराए पर लेने की निम्नलिखित अतिरिक्त लागतों को याद रखना महत्वपूर्ण है। इनके लिए भी बजट सुनिश्चित करें।
उपयोगिताएँ। कॉन्डोस के लिए विशिष्ट उपयोगिताओं हाइड्रो (बिजली) है जो $50-100/माह से लेकर है। घरों के लिए यह हाइड्रो ($100-$150/माह), पानी ($25/माह), गैस ($100-150/माह), कचरा ($50/माह) हो सकता है।
इंटरनेट ($50-100/माह)
किरायेदार बीमा ($25-50/माह)
मूविंग खर्च ($1,000 - $2,000 एक बार की लागत)
किराए का भुगतान
मकान मालिक और किरायेदार इस बात से सहमत हो सकते हैं कि किराए का भुगतान पोस्ट-डेटेड चेक या स्वचालित भुगतान के माध्यम से किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, किरायेदार के बैंक खाते से कटौती या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से); लेकिन, मकान मालिक किरायेदार को इन विकल्पों के साथ भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।
किराया बढ़ जाता है
एक मकान मालिक किराया बढ़ा सकता है यदि किराएदार के शुरू में रहने के समय से 12 महीने बीत चुके हों या पिछले किराए में वृद्धि के बाद से। किराया केवल 90 दिनों की लिखित सूचना के साथ बढ़ाया जा सकता है।
किराए में बढ़ोतरी को एक निश्चित प्रतिशत पर नियंत्रित/कैप किया जाता है। किराया वृद्धि कैप हर साल ओंटारियो सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और आमतौर पर सीपीआई/मुद्रास्फीति संख्या के अनुरूप होती है। 2023 के लिए स्वीकार्य किराए में वृद्धि 2.5% निर्धारित की गई है।
यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि 15 नवंबर, 2018 के बाद कब्जे वाली संपत्तियों के लिए कैप वृद्धि की छूट है।
पट्टे का नवीनीकरण
पट्टे के अंत में एक किरायेदार को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। मकान मालिक और किरायेदार एक और निश्चित अवधि के लिए पट्टे को नवीनीकृत करने के लिए सहमत हो सकते हैं, हालांकि, अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो किरायेदार को अभी भी रहने का अधिकार है:
  • एक मासिक किरायेदार के रूप में, यदि उन्होंने समाप्त पट्टे में महीने के हिसाब से अपने किराए का भुगतान किया
  • एक साप्ताहिक किराएदार के रूप में, यदि उन्होंने समाप्त हो चुके पट्टे में सप्ताह के अनुसार अपने किराए का भुगतान किया।
जहां किराएदार मासिक या साप्ताहिक किराएदार के रूप में रहता है, वहां पूर्व पट्टे के सभी नियम अभी भी मकान मालिक और किराएदार पर लागू होंगे। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मकान मालिक हर साल अनुमत राशि से किराया बढ़ा सकता है।
अगर किरायेदार छोड़ना चाहता है
1 वर्ष के अनुबंध में किरायेदार 1 वर्ष की अवधि पूरी होने तक पट्टा समाप्त नहीं कर सकता। हालांकि, वे घर को असाइन या सबलेट करने में सक्षम हैं। किरायेदार 1 साल के अनुबंध के अंत में या बाद में 60 दिन का नोटिस देकर किरायेदारी समाप्त कर सकता है। आप अपने मकान मालिक को नोटिस देने के लिए इस N8 फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समाप्ति अवधि किराये की अवधि का अंत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक महीने की पहली तारीख को किराया दे रहे हैं और आप महीने दर महीने पट्टे पर हैं, यदि आप 15 अक्टूबर को नोटिस देते हैं, तो आप जल्द से जल्द अपना किराया 31 दिसंबर को समाप्त कर सकते हैं, न कि 15 दिसंबर को गलत सोच।
अपना लीज एग्रीमेंट असाइन करना
यदि आपने 1 वर्ष के पट्टे पर हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन व्यक्तिगत परिस्थितियों के कारण आपको अपने अनुबंध की समाप्ति से पहले घर खाली करना होगा, तो आपको पट्टे को सौंपने या उप-किराये पर देने की आवश्यकता होगी। एक किरायेदार के पास असाइनमेंट या सबलेट के लिए मकान मालिक की मंजूरी होनी चाहिए, लेकिन किसी भी मामले में, मकान मालिक के पास इनकार करने का एक अच्छा कारण होना चाहिए।
यदि आप यूनिट में वापस जाने की योजना बना रहे हैं तो अक्सर सबलेटिंग की जाती है। यदि आप जिस व्यक्ति को सबलेट कर रहे हैं, वह किराए का भुगतान नहीं करता है या किराये की इकाई को नुकसान पहुंचाता है, तो आप जिम्मेदार हैं।
कारण एक मकान मालिक किरायेदारी समाप्त कर सकता है और किरायेदार को बेदखल कर सकता है
मकान मालिक अपने स्वयं के उपयोग के लिए या परिवार के किसी सदस्य या देखभाल करने वाले के उपयोग के लिए किराये की इकाई चाहता है। आवासीय किरायेदारी अधिनियम के तहत अब यह एक अपराध है, अगर एक मकान मालिक व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक किरायेदार को बेदखल करता है और बाद में पट्टे या बिक्री के लिए इकाई का विज्ञापन करता है।
मकान मालिक संपत्ति को बेचने के लिए सहमत हो गया है और खरीदार अपने स्वयं के उपयोग के लिए या परिवार के किसी सदस्य या देखभाल करने वाले के उपयोग के लिए संपत्ति का पूरा या कुछ हिस्सा चाहता है।
मकान मालिक बड़ी मरम्मत या नवीनीकरण की योजना बनाता है जिसके लिए बिल्डिंग परमिट और खाली कब्जे की आवश्यकता होती है
मकान मालिक किराये की संपत्ति को गिराने की योजना बना रहा है
ध्यान दें: उपरोक्त सभी मामलों में, मकान मालिक को किरायेदार को 1 महीने का किराया मुआवजा देना होगा या किरायेदार को स्वीकार्य वैकल्पिक इकाई प्रदान करनी होगी।
एक किरायेदार को निम्नलिखित कारणों से भी बेदखल किया जा सकता है:
किराए का पूरा भुगतान नहीं करना
लगातार देर से किराया दे रहे हैं
किराये की संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है
अवैध गतिविधि
दूसरों की सुरक्षा को प्रभावित करना
अन्य किरायेदारों या मकान मालिक के आनंद को परेशान करना
बहुत से लोगों को किराये की इकाई में रहने की अनुमति ("भीड़भाड़")
धोखाधड़ी से खुद को बचाना
धोखाधड़ी की स्थिति के बारे में आपको चिंतित होने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं:
मासिक किराया वर्तमान बाजार दर से काफी कम है
आपको बिना किसी औपचारिक रेंटल एग्रीमेंट या लीज के बिना डिपॉजिट छोड़ने के लिए कहा जाता है
आपसे देश के बाहर किसी जमींदार को सुरक्षा जमा राशि भेजने के लिए कहा जाता है
आपको एक किराये की इकाई की पेशकश की जाती है, लेकिन कोई भी आपकी पृष्ठभूमि की जाँच नहीं करता है
जब आप रेंटल यूनिट के बारे में पूछते हैं, तो आपको एक ईमेल प्राप्त होता है जो आपको व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी मांगने वाली वेबसाइट पर भेजता है

Get Started

Download the TopHouse app to browse live property listings